Battery Saving tips in Hindi: Mobile ki battery backup kaise badhaye!

इस पोस्ट में आपको स्मार्टफोन के बैटरी जल्दी चार्ज खत्म हो जाती उसी बात को लेकर जानकारी मिलेगा Battery Saving tips in Hindi: Mobile ki battery backup kaise badhaye!

हेलो दोस्तो, बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं। बैटरी से जुड़े हर टिप्स के बारे में जो आप बहुत सारि प्रोब्लेम्स को सॉल्व कर सकते है।

आज के जमाना मैं सबसे इम्पोर्टेन्ट है इस्मार्ट फ़ोन। इस्मार्ट फ़ोन ने हमारी ज़िंदगी के बहुत सारे कामो को बेहत आसान कर दिया। लग भाग ५०% काम इस्मार्ट फ़ोन के दौरान ही किया जाता है। जैसे कि ऑनलाइन वर्किंग, टिकट बुककिंग ,रिचार्ज करना ,वीडियो कॉल करने आज बेहत आसान हो गया मोबाइल फ़ोन के जरिये।

तो आये जानते है इस्मार्ट फ़ोन के बैटरी से रिलेटेड बेहद इम्पोर्टन टिप्स जो आप की फ़ोन को जायदा देर तक ओंन रखेगा और बैटरी सर्विस को और भी बेहतर कर देगी।

1.Wi-Fi, Hotspot और Bluetooth Off करे:

Wi-Fi, hotspot, और Bluetooth यपोयुग करने से मोबाइल की बेटरी लाइफ को काफी लोड झेलना पड़ता है। ज़ायद समय तक उसे उपयुग करने से बैटरी सर्विस थोड़ा खराब हो जाता है। इसी लिए जब आप का काम खत्म हो जाये तब यही ऑन करके ना रखे ,ऑफ करके रखने से बैटरी सर्विस खराब नही होता।

2. Location, Mobile Data और GPS tracker को Off करे:

अक्सर हम मोबाइल डेटा और लओकेशन को उपयोग करने के बाद ज़ायदा समय तक ऑन करके रखते है इसके वजह से मोबाइल हाई रेडियाशन मैं रहता है, इसीलिए बैटरी दो गुना लग जाता है। अगर आप फ़ोन की डेटा, लोकेशन बैंड करके रखते हो तो फ़ोन के बैटरी बैकअप बरते है।

3. Live Wallpaper, और Heavy Aaps Home Screen से हटाये:

अगर आप की मोबाइल फ़ोन में लाइव वॉलपेपर सेव किया हो तो इससे न रखे, सिंपल वाल्ल्पपेर्स से कई ज़ायद बैटरी लगता है लाइव वॉलपेपर मैं। और जो भी हैवी एप्लीकेशन या कम की नही है उससे रिमूव कर दीजिए। इससे बैटरी लाइफ बढ़ते है।

4.Power Saving Mode on करके रखे:

सभी प्रकार की स्मार्ट फ़ोन मैं पावर सेविंग मोड होता है जो सबसे इम्पोर्टन और हेल्पफुल है। मोबाइल फ़ोन मैं बैटरी सावेर ऑन रखने से कई भी ऍप्लिकेशन्स की बैकग्राउण्ड में चलने वाले अप्प ऑटोमेटिकली बैंड हो जाते है। और मोबाइल फ़ोन की चार्ज २०% या १५% आ जाने पर ऑटो पावर सेविंग ओंन हो जाता है। इसे ऑफ न करे।

5. Automatic brightness off कर दे:

ज़ायद तौर मोबाइल के ब्राइटनेस हाई रहते है ऑटोमेटिक ब्राइटनेस ऑन करके रखने के कारण, इससे मोबाइल की बैटरी प्रॉसेसिंग बहुत ज़ायद लगता है इसके कारण जल्दी बेटरी खत्म हो जाते है। इससे बसने के लिए अपनी हिसाप से ब्राइटनेस को थिंदा लौ करके आवे करे।

6. Heavy Application की Permission Off करे:

मोबाइल फ़ोन में बहुत सारा हैवी लिडेड ऍप्लिकेटीन्स रहता है जिसके कारण मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाते है और मोबाइल बहुत ज़ायद गर्म हो जाते है , अगर आप ऍप्लिकेटीन्स सेटिंग में जाके अप्प्स परमिशन ऑफ कर दे तो बहुत सारे फायदा हो सकते है। इससे आपकी मोबाइल कभी हैंग नही होगा।

अंत में :

तो दोस्तों यह था स्मार्टफोन की बैटरी का backup कैसे बढ़ाये कुछ टिप्स , उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप यह सभी टिप्स को अपनाने से आपके फ़ोन की बैटरी बैकप जरूर बढ़ेगी।

इस ब्लॉग के लेटेस्ट पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए फेसबुक पेज लाइक, ब्लॉग के बेल्ल आइकॉन सब्सक्राइब करना न भूले। नॉलेज फाइंडर ब्लॉग विजिट करने के लिए और लिख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *